Health tips: गर्मी में लू लगने से केसे बचे और क्या हे उपाय जाने

Ramkumar Patel
4 Min Read

आपको बता दे गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने में गर्मी मौज-मस्ती और उत्साह का समय है, लेकिन यह गंभीर स्वास्थ्य जोखिम भी ला सकता है, खासकर जब हीट स्ट्रोक की बात आती है। हीट स्ट्रोक एक संभावित घातक स्थिति है जो तब होती है।

जानिए लू लगने के लक्षण

आपको बता दे हीट स्ट्रोक(लू लगने) से बचने का सबसे अच्छा तरीका है इसके लक्षणों को जानना। हीट स्ट्रोक कई तरह के लक्षण पैदा कर सकता है, जिसमें शरीर का उच्च तापमान (103 ° F से ऊपर), तेज़ दिल की धड़कन, तेज़ साँस लेना, सिर चकराना शामिल है।अगर आपको भी यह लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप सावधान हो जाएं।

हाइड्रेटेड रहना.??

आपको बता दे गर्मी के मोसम में लू यानी हीट स्ट्रोक से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपका शरीर अपने तापमान को नियंत्रित करने में कम सक्षम होता है, जिससे यह हीट स्ट्रोक के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। करना अति आवश्यक है इसलिए गर्मी के मौसम में घर से निकलने से पहले सावधानी जरूर रखे।

ठीक ढंग से कपड़े पहनना जरूरी

आपको बता दे गर्मी के मोसम में आप जो पहनते हैं वह भी हीट स्ट्रोक यानी लू को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ढीले-ढाले, हल्के कपड़े जो आपके शरीर के चारों ओर हवा को प्रसारित करने की अनुमति देते हैं, आपको घर में ठंडा और आरामदायक रहने में मदद कर सकते हैं इन बातो का जरूर ध्यान रखें।

सरांश

अंत में आपको हीट स्ट्रोक यानी लू के बारे में बता दे की यह एक गंभीर स्वास्थ्य जोखिम है जो गर्मी के मौसम में हो सकता है। हीट स्ट्रोक से बचने के लिए लक्षणों को जानना, हाइड्रेटेड रहना, उचित कपड़े पहनना और ब्रेक लेना आवश्यक है। आशा है आपको पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी इसी तरह की और जानकारी के लिए जुड़े हमारे व्हाट्सएप ग्रुप खबरी से https://chat.whatsapp.com/F5KbzMEYDe3Eozb8m68zqh लिंक पर टच करे और ज्वॉइन बटन दबाकर जुड़ जाए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से और रहे अपडेट।

FAQ

Q1: लू लगने का सबसे ज्यादा खतरा किसे होता है..?

ANS: आपको बता दे किसी को भी हीट स्ट्रोक(लू) हो सकता है, लेकिन कुछ समूहों को अधिक जोखिम होता है, जिनमें बड़े वयस्क, छोटे बच्चे और कुछ चिकित्सीय स्थिति वाले लोग शामिल हैं, जैसे हृदय रोग, मधुमेह और मोटापा इन लोगो को ज्यादा खतरा होता है।

Q2: अगर मुझे लगता है कि मुझे हीट स्ट्रोक है तो मुझे क्या करना चाहिए..?

ANS:आपको बता दे यदि आप हीट स्ट्रोक के लक्षणों का अनुभव करते हैं, जैसे कि उच्च शरीर का तापमान, तेज़ दिल की धड़कन और भ्रम की स्थिति, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें। हीट स्ट्रोक एक मेडिकल इमरजेंसी है और इसके लिए तुरंत टी की आवश्यकता होती है ।

Q3: मैं अपने बच्चों में हीट स्ट्रोक को कैसे रोक सकता हूँ.??

ANS:आपको बता दे बच्चों में हीट स्ट्रोक को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि वे बहुत सारे तरल पदार्थ पीते हैं, उन्हें हल्के कपड़े पहनाएं, और छाया या एयर कंडीशनिंग में बार-बार ब्रेक जरूर देना चाहिए।

Q4: क्या मैं गर्मियों में बाहर व्यायाम कर सकता हूँ..?

ANS: आपको बता दे आप गर्मी में हां, गर्मियों में आप बाहर एक्सरसाइज कर सकते हैं, लेकिन हीट स्ट्रोक से बचने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है। खूब सारे तरल पदार्थ पिएं, ब्रेक लें और दिन के सबसे गर्म हिस्से में व्यायाम करने से बचें।

Share This Article
Follow:
Hello friends, I am Ram patel, editor-in-chief of khbri.in, khbri.in is a news site, in this you are given information about important government schemes along with latest and trending news, you follow us on social media.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: