आग लगने से 12 बच्चों सहित 28 की लोगो मौत, गेमिंग जोन का मालिक और मैनेजर गिरफ्तार देखे

Ramkumar Patel
6 Min Read

राजकोट गुजरात के राजकोट में शनिवार को एक गेमिंग क्षेत्र में भीषण आग लगने से कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 12 बच्चे भी शामिल थे। बच्चों से भरा हुआ शॉपिंग मॉल में गेमिंग क्षेत्र में आग लग गई। आग को नियंत्रित करने के लिए मौके पर पुलिस बलों और दमकल की गाड़ियां भेजी गईं। गेमिंग क्षेत्र के मालिक युवराज सिंह सोलंकी और मैनेजर नितिन जैन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

वीकेंड था, इसलिए शॉपिंग मॉल में बहुत भीड़ थी। उस समय, बच्चों से भरे गेमिंग क्षेत्र में भयंकर आग लग गई। आग इतनी तेज थी कि शॉपिंग मॉल से धुआं काफी दूर से देखा गया। चश्मदीदों ने बताया कि मॉल के निचले भाग में आग लगी थी। पूरे हॉल में धुआं छा गया। उस समय करीब सत्तर लोग उपस्थित थे। मॉल में अभी भी कुछ लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है।

चश्मदीदों ने बताई मॉल में हुई लापरवाही

मॉल से बच निकले एक लड़के ने पूरी घटना बताई। उसने कहा कि बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था। मॉल के सभी कर्मचारी आग लगते ही भाग गए। जो लोग मौजूद थे, उनके बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था। कई लोग अभी भी लापता हैं। “मॉल के कर्मचारी आग लगते ही सबसे पहले भाग गए,” उसने कहा। कोई निकालने वाला नहीं था।

अब जीरो सिबिल में 1 लाख रूपये का Loan बह भी घर बैठे 5 मिनट में देखें ☞

इस दुर्घटना की जांच करने के लिए एक विशेष इन्वेस्टिगेशन टीम गठित की गई। पहली सूचना के अनुसार, गेम जोन के संचालक ने फायर डिपार्टमेंट से एनओसी नहीं लिया था।

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने हादसे को लेकर जताया दुख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, “मैं राजकोट के गेमिंग जोन में आग लगने और इसमें कई लोगों की जान जाने की खबर पाकर बहुत दुखी हूं। मैं उन परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जो अपने बच्चों को खो चुके हैं। ईश्वर से घायल लोगों के जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूँ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट लिखा, “राजकोट में आग दुर्घटना से बेहद व्यथित हूं।” जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, मैं उनके साथ हूँ।

घायलों की प्रार्थना करें। स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव मदद करने का प्रयास कर रहा है।’ राजकोट में आग की त्रासदी ने हम सभी को दुखी किया है, प्रधानमंत्री ने एक अन्य पोस्ट में लिखा। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल जी ने मुझे थोड़ी देर पहले टेलीफोन पर बातचीत में प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता देने के लिए चल रहे प्रयासों के बारे में बताया।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, “राजकोट (गुजरात) के गेम जोन में हुई दुर्घटना से मुझे गहरा दुख हुआ है। मैंने इस दुर्घटना के बारे में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल से बात की है। प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य और घायलों को उपचार के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इस दुखद दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले लोगों के प्रति मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस घटना पर शोक व्यक्त करते हुए एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “गुजरात के राजकोट में एक मॉल के गेमिंग क्षेत्र में भीषण आग लगने से मासूम बच्चों समेत कई लोगों की मौत की खबर बेहद दर्दनाक है। मृत्युग्रस्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। मुझे आशा है कि सभी घायल जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाएंगे।

सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस बीच अधिकारियों को बचाव अभियान को प्राथमिकता देने और घायलों को तत्काल उपचार देने का आदेश दिया है। उन् होंने कहा, “राजकोट में गेम जोन में आग लगने की घटना में नगर निगम और प्रशासन को तत्काल बचाव और राहत कार्यों के निर्देश दिए गए हैं।” साथ ही, घायलों के तत्काल इलाज को प्राथमिकता देने के निर्देश भी दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।” राजकोट: राज्य सरकार टीआरपी गेम जोन में आग लगने के मामले में राजकोट में एक विशेष चिकित्सा टीम भेजेगी। जले हुए शवों को तुरंत पहचानने के लिए डीएनए जांच की जाएगी

दुर्घटना के बाद गुजरात के सभी खेल क्षेत्रों को बंद करने का आदेश दिया गया था। राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को चार लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की क्षतिपूर्ति दी।

राजकोट गेम जोन दुर्घटना के बाद, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के सभी जिलाधिकारी, एसपी और पुलिस कमिश्नर को गुजरात के सभी गेम जोन को बंद करने का आदेश दिया है। उन् होंने कहा कि राज्य की सभी महानगरपालिका, नगर पालिका, फायर ऑफिसर, स्थानीय प्रशासन और पुलिस इस आदेश का पालन करेंगे।

यूनियन बैंक से लोन केसे ले Union Bank Loan Process: How to Get a Loan from Union Bank

Share This Article
Follow:
Hello friends, I am Ram patel, editor-in-chief of khbri.in, khbri.in is a news site, in this you are given information about important government schemes along with latest and trending news, you follow us on social media.
error: